गरीबों का बादाम हुआ महंगा, बादाम का भाव के बराबर हुआ मूंगफली का भाव

 


Peanut Price: सर्दियों के मौसम की शुरुआत के साथ जहां लोग गर्म कपड़ों की खरीदारी करने में लगे हैं वहीं गरीबों के बादाम मूंगफली  (Mungfali) की बिक्री भी शुरू हो गई है। बाहरी दिल्ली के नरेला की मशहूर मूंगफली बेचने वाले दुकानदार, रेहड़ियों व फेरीवाले कई सालों से कच्ची मूंगफली को गर्म कर बेचा करते थे वहीं इस बार (Mungfali Price)  मूंगफली का मूल्य बादाम के मूल्य के बराबर होने के कारण कच्ची मूंगफली को पकाने वालों का काम चौपट हो गया है।  (Peanuts Shop Near Me)  बतादें कि नरेला के स्वतंत्र नगर इलाके में मूंगफली को पकाकर बेचने वाले दुकानदार 50 सालों से काम कर रहे हैं । पिछले 5 साल से  मूंगफली 80 रुपये से लेकर 100 रुपये प्रति किलो के हिसाब तक बिक रही थी, लेकिन इस बार मूंगफली    (Peanut Price 1Kg) 120 रुपये से लेकर 140 रुपये प्रति किलो के हिसाब तक बिक रही है ।

Peanuts Shop Near Me
Peanuts Shop Near Me


नरेला की मशहूर मूंगफली खरीदने के लिए विदेशों से आते हैं लोग

वहीं   आपको बतादे कि सरकारी कार्यालयों से लेकर दुकानदारों पर भी लोग मूंगफली का स्वाद चखते हुए दिखाई देते हैं, लेकिन अब रेटों में आए उछाल के कारण लोगों को दो-चार होना पड़ रहा है। यहां के दुकानदारों का कहना है कि  पीछे से ही रेट ज्यादा महंगे है इस कारण उन्हें रेट महंगा करना पड़ रहा है। यदि वे रेट महंगा नहीं करेंगे तो उन्हें भारी नुकसान उठाना पड़ेगा। दूसरी ओर ठंड में मूंगफली की ज्यादा मांग बढ़ रही है। वहीं नरेला की मशहूर स्पेशल मूंगफली खरीदने के लिए  करनाल, पानीपत, अम्बाला, चंडीगढ़, दुबई, अमेरिका आदि तक के लोग आते हैं  ।   

  

Peanut Price

               Peanut Price

मूंगफली का भाव (Peanut Price)

  Peanuts Price in Delhi:  पिछले साल सर्दियों के सीजन में कच्ची मूंगफली का मूल्य  55  सौ से लेकर 6 हजार रुपये प्रति क्विंटल व पकी हुई मुंगफली का मूल्य 7 हजार रुपये से लेकर 8 हजार रुपये तक था वहीं इस बार कच्ची मूंगफली का मूल्य 75 सौ से लेकर 8 हजार रुपये प्रति क्विंटल तक हो गया है। और अबकी बार दुकानदार मूंगफली को पका कर 120 से 140 रुपये प्रति किलो के हिसाब से बेच रहे हैं। 

मूंगफली का भाव बढ़ने कारण लोग काट रहे हैं कन्नी

मोनू दुकानदार ने बताया कि अमीर लोग जहां सर्दियां शुरू होने पर ठंड से राहत लेने के लिए बादाम, काजू व पिस्ता आदि का इस्तेमाल करते हैं वहीं गरीब लोग पकी हुई मूंगफली बादाम के तौर पर खाते हैं। जबकि इस बार मूंगफली का मूल्य भी 120 रुपये प्रति किलो होने के कारण लोग इससे कन्नी काट रहे हैं।

Peanut Benefits : मूंगफली खाने के फायदे और नुकसान

 स्वास्थ्य रोग विशेषज्ञ ने बताया कि मूंगफली सर्दियों में लगने वाली अधिकतर बीमारियों की रोकथाम में सहायक होती है। (Mungfali Khane Ke Fayde)  मूंगफली शरीर में बढ़ी कफ की मात्रा को भी काबू करती है लेकिन अधिकतर मूंगफली के प्रयोग से चमड़ी की खुशकी आदि हो सकती है। विशेषज्ञ ने लोगों को मूंगफली के दानों का छिलका पूरी तरह उतार कर खाने की सलाह दी है।


             रिटेल भाव                            थोक भाव

2022 = 120 kg                              100 kg    

2021 = 100 kg.                             90   kg     

2020 = 90   kg                              80   Kg

2019 = 80   kg.                             70   Kg

2018-2013 = 70.  Kg.                   60   kg    



बाकी खबरों के लिए  🔔  जरूर दबाएं   


नवीनतम न्यूज़ अपडेट्स के लिए  Facebook,   InstagramTwitterGoogle News पर हमें फॉलो करें और लेटेस्ट वीडियोज के लिए हमारे YouTube चैनल को भी सब्सक्राइब करें