सौंदर्यन के नाम पर जवाहर सर्किल पर रात के अंधेरे में हरे पेड़ों पर चलाई कुल्हाड़ी!


जयपुर :  अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डा  टर्मिनल 2 से आने वाले मेहमानों को आकर्षित करने के लिए जवाहर सर्किल के पीछे वाले गेट पर बहुत बड़ा दरवाजा बनाया जा रहा है. जिसमें सौंदर्यकरण और विकास के नाम पर बड़ी मात्रा में विशाल हरे वृक्षों को रिप्लांटेशन और चार गुना लगाने की बात कहकर रात के अंधेरे मे धड़ल्ले से काटा जा रहा है.

👉 हिमाचल सीएम जयराम ठाकुर की मुँह बोली बेटी ने किए पर्यावरण के क्षेत्र में अनूठे नवाचार

👉 Erik Solheim ने Tree Man Of India को ट्वीट कर भारत आने का दिया संदेश।

श्री कल्पतरू संस्थान पूर्व में भी जवाहर सर्किल के चारों ओर लगे 528 वृक्षों को आंदोलन करके बचा चुका है. आज फिर से संस्थान के कार्यकर्ताओं ने ट्री मैन ऑफ इंडिया के नाम से मशहूर पर्यावरणविद विष्णु लांबा के नेतृत्व में मौके पर जाकर अपना विरोध प्रकट किया.

👉 मोनिका जांगिड़ ने पर्यावरण के क्षेत्र में बनाई अपनी अंतरराष्ट्रीय पहचान

👉 Wildlife Guardian कार्यक्रम में श्री कल्पतरू संस्थान के कार्यकर्ताओं और सहयोगीयों को किया सम्मानित


मौके पर स्थानीय विधायक कालीचरण सराफ ने हरे वृक्षों की कटाई रुकवाने के सवाल पर कहा कि 4 गुना लगाए जाएंगे जबकि आज तक कभी भी किसी भी योजना में रिप्लांटेशन के नाम पर जेडीए द्वारा लगाए गए हरे पेड़ जीवित नहीं रह सके हैं!  इस पर पर्यावरणविदों ने जेडीए द्वारा रिप्लांटेशन के तरीके और प्रतिकूल मौसम के चुनाव पर भी सवाल उठाए हैं!


 

  👉 इको फ्रेंडली वेडिंग कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश


 👉 ट्रीमेन लांबा सहित ग्रामवासियों ने किया पौधारोपण

उक्त मामले में ठोस जवाब नहीं मिला तो श्री कल्पतरू संस्थान के कार्यकर्ता सड़कों पर उतरकर आंदोलन करेंगे और न्यायालय का दरवाजा खटखटाएंगे.