नरेला वार्ड कमेटी की बैठक में वर्ष 2022-23 के बजट पर हुई चर्चा

बाहरी दिल्ली :  उत्तरी दिल्ली नगर निगम की नरेला ज़ोन वार्ड समिति के अध्यक्ष राम नारायण भारद्वाज की अध्यक्षता में  शुक्रवार को  वार्ड समिति की बैठक आयोजित की गई। जिसमें नरेला वार्ड के सभी पार्षद व उपायुक्त सहित समस्त विभाग के अधिकारी उपस्थित रहे ।

  बैठक में नरेला जोन में उपायुक्त महोदय द्वारा पिछली वार्ड समिति की बैठक में प्रस्तुत किए गए वर्ष 2021-22 के संशोधित बजट अनुमान तथा वर्ष 2022-23 के बजट अनुमानो पर विचार-विमर्श हुआ।

Independence Day 2021: नरेला जोन में स्वतंत्रता दिवस के उपलक्ष्य में हुआ ध्वजारोहण


MCD नरेला वार्ड कमेटी की बैठक में सफाई व्यवस्था पर हुई चर्चा

 अध्यक्ष महोदय वार्ड समिति नरेला ने आगामी वर्ष 2022-23 के लिए अतिरिक्त बजट प्रावधान के विकल्प पर जोर दिया, जिससे नरेला क्षेत्र में साफ सफाई, रोड, विद्यालयों, डिसपेंसरी व इसके अतिरिक्त निगम कर्मचारियों को वेतन व पेंशन आदि दी जा सके। जिसका लाभ निम्न वर्ग के लोगों तक पहुँच सके।

नरेला ज़ोन को साफ और स्वच्छ ज़ोन बनाना ही मेरा लक्ष्य : राम नारायण भारद्वाज

मुबारकपुर डबास: नारकीय जीवन जीने को मजबूर हैं इस गांव के लोग, राजनिवास तक करेंगे पदयात्रा


 अध्यक्ष राम नारायण भारद्वाज ने कहा कि जनता हित में आकस्मिक कार्य करवाने के लिए आकिस्मक कर्मचारी लगाने हेतु उपायुक्त महोदय नरेला को बजट आबंटित किया जाए, जिससे जनता हित के कार्य निपटाए जा सके व ग्रामीण क्षेत्र और शहरी क्षेत्र के विकास के लिए अलग - अलग बजट आबंटित किया जाए जिससे इस क्षेत्र का विकास भी साथ साथ होता रहे।


Independence Day 2021: 'सहायता' संस्था ने स्वतंत्रता दिवस पर किया ध्वजारोहण


MCD Elections 2022: भाजपा दिल्ली में डेंगू फैलाने का कर रही है षड्यंत्र : सौरभ भारद्वाज

 नरेला जोन उत्तरी दिल्ली नगर निगम का सबसे बड़ा जोन है इसलिए दूसरे जोनों की अपेक्षा नरेला को अधिक बजट आबंटित किया जाए जिससे नरेला क्षेत्र में साफ सफाई, रोड, विद्यालयों, डिसपेंसरी आदि कार्य करवाए जा सके। इसके अलावा निगम द्वारा गए शौचालयों की मरम्मत की जा सकें व आवश्यकतानुसार नव निर्माण भी करवाया जा सके।

MCD नरेला वार्ड कमेटी की बैठक में कई अहम मुद्दों पर हुई चर्चा

 अतिरिक्त बजट व्यवस्था होने से क्षेत्र में सफाई कार्यों की गति बढाई जा सकेगी, जिससे आवश्कतानुसार सफाई के औजार जैसे कि झाडू, कोलची बेलचे, रेहडी इत्यादि सामान खरीदे जा सकें व उद्यान विभाग को दिल्ली के पार्कों का सौंदर्यकरण करने के लिए भी 50 लाख का अतिरिक्त बजट आवंटित किया जाए। अध्यक्ष महोदय ने उपायुक्त महोदय को निर्देश देते हुए कहा कि सम्पति कर विभाग से आय के साधन बढ़ाने के लिए विभाग द्वारा सभी वार्डो में कैम्प लगाए जा सके, जिसके माध्यम से लोग अपना सम्पति कर विभाग में जमा कर सके और निगम में आय की बढ़ोतरी हो सके। इसके अतिरिक्त सम्पतिकर विभाग की कार्य प्रणाली को सरल किया जाए जिससे सभी व्यक्ति अपनी प्रोपर्टीज की गणना स्वयं करके कर जमा कर सके। इसके लिए विभाग द्वारा ऑनलाईन या ऑफलाईन कर जमा कराने के तरीके / दिशानिर्देशों के पोस्टर छपवाकर पब्लिक तक पहुँचाए जाए।


मुबारकपुर डबास: मूलभूत सुविधाओं के अभाव में जूझ रहा दिल्ली का मुबारकपुर डबास गांव


Amitabh Bachchan से दो करोड़ का दान लेने पर 15 कमेटी सदस्य फिर से पहुंचे कमेटी दफ्तर मांगा हिसाब


इसके अतिरिक्त इन्होंने जनता के हित में निगम द्वारा जोन के सभी कमर्शियल रोडों पर चल रही अवैध व्यापारिक दुकानों के ट्रेड लाईसेस बनाए जाए ट्रेड लाईसेंस बनने से भी निगम की आय में काफी बढ़ोतरी होगी और व्यापारियों को लाईसेंस न होने की चिन्ता से मुक्ति मिल जाएगी।


उनका मुख्य लक्ष्य नरेला जोन को साफ और स्वच्छ जोन बनाने का है और इसके लिए वे युद्धस्तर पर प्रयासरत रहेंगे तत्पश्चात् अध्यक्ष महोदय वार्ड समिति नरेला द्वारा बैठक को उपायुक्त (नरेला क्षेत्र) द्वारा यथा प्रस्तुत व्यय के लेखाशीर्ष विवरणों के सम्बन्ध में वर्ष 2021-2022 के संशोधित बजट अनुमानों तथा वर्ष 2022-2023 के बजट अनुमानों को निम्न संशोधनों के साथ स्थायी समिति के माध्यम से निगम की स्वीकृति हेतु अभिस्तावित पर विचार-विमर्श हेतु आगामी विशेष बैठक तक के लिए स्थगित कर दिया गया।

0/Post a Comment/Comments

DIFFERENT NEWS

EVENT FESTIVAL

EVENT FESTIVAL