अमेज़ॅन प्राइम वीडियो ने भारत के 52वें अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव में 'द फैमिली मैन' पर एक मास्टरक्लास की मेज़बानी की

मुंबई , spice :   भारत के सबसे पसंदीदा मनोरंजन स्थल, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो ने, एशिया के सबसे पुराने और भारत के सबसे प्रतिष्ठित अंतर्राष्ट्रीय फिल्म समारोह, भारत के अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव (आईएफएफआई) के चल रहे 52वें संस्करण में कल शाम एक सफल मास्टरक्लास को क्यूरेट किया जिसमें कल्ट इकॉन्स को बनाने के पीछे लगने वाले दिमाग के बारे में बात की गई।



'क्रिएटिंग कल्ट आइकॉन्स: इंडियाज ओन जेम्स बॉन्ड (007)' पर मास्टरक्लास में पुरस्कार विजेता अमेज़ॅन ओरिजिनल सीरीज़ द फैमिली मैन के निर्माता और प्रतिभा मौजूद थे। यह शो एक बहुआयामी शैली को जन्म देने में सफल रहा है जिसमें समान मात्रा में एक्शन, पारिवारिक ड्रामा, सस्पेंस, इमोशन, कॉमेडी और इत्यादि एकसाथ शामिल है। इस सीरीज़ को मिली वैश्विक प्रशंसा यह साबित करती है कि दर्शकों में यूनिक और अनकन्वेंशनल लेकिन ऑथेंटिक और रिलेटैब्ल एंटरटेनमेंट के लिए एक अतृप्त भूख है जो उन्हें रोमांच और रोमांच की राह पर ले जाते हुए उनकी अपनी संस्कृति और परंपराओं के साथ गहराई से प्रतिध्वनित होती है।


अंकुर पाठक द्वारा संचालित, इंटरैक्टिव और अंतर्दृष्टिपूर्ण मास्टरक्लास में शो के गतिशील निर्माता राज निदिमोरु और कृष्णा डीके शरीक हुए थे जिन्हें राज और डीके के नाम से जाना जाता है, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो में इंडिया ओरिजिनल की प्रमुख अपर्णा पुरोहित के साथ-साथ प्रतिभाशाली कलाकार सामंथा और मनोज वाजपेयी शामिल हुए थे। घंटे भर के इस सेशन में वास्तविक घटनाओं, हास्य, बहुस्तरीय और अच्छी तरह से विकसित पात्रों के माध्यम से ऑथेंटिक स्टोरी टेलिंग की शक्ति पर प्रकाश डाला गया।  इसने गहन शोध और रचनात्मक प्रक्रिया को भी सामने लाया गया, जिसने द फैमिली मैन, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो की भारत में और बाहर दोनों जगह सबसे अधिक देखी जाने वाली भारतीय मूल श्रृंखला बनाने वाली एक शक्तिशाली कथा को जीवंत किया है।


*शो पर अपनी शुरुआती प्रतिक्रिया के बारे में बात करते हुए, अपर्णा पुरोहित, हेड ऑफ इंडिया ओरिजिनल्स, अमेज़ॅन प्राइम वीडियो इंडिया ने कहा*, “जब शो को पहली बार पांच साल पहले मेरे सामने पेश किया गया था और मैंने श्रीकांत तिवारी के करैक्टर को सुना, तो मुझे एहसास हुआ कि यह करैक्टर रोज़मर्रा के मध्यम वर्ग के आदमी की तरह है जिससे लोग आसानी से खुद को जोड़ सकते हैं। एक तरफ वह देश की सबसे बड़ी आतंकी साजिश को नाकाम करने की कोशिश कर रहा है और दूसरी तरफ, वह लोकल ट्रेन में यात्रा कर रहा है, अपने घर का लोन सुलझाने की कोशिश कर रहा है, और अपने बच्चों के लिए लेटेस्ट मोबाइल फोन खरीदने की मांग को टाल रहा है। इस करैक्टर की इस डुएलिटी ने इसे इतना रिलेटैब्ल बना दिया और कहानी इतनी रोमांचक थी कि इसे बताना ज़रूरी था।" पहले सीज़न के लॉन्च के बाद एक किस्सा साझा करते हुए, अपर्णा ने कहा, “संयोग से, जब प्राइम वीडियो मेक्सिको में हमारे सहयोगियों ने द फैमिली मैन देखी, तो उन्होंने कहा कि उन्हें श्रीकांत तिवारी अपने में से एक लगता है। और इससे पता चलता है कि वह वास्तव में एक सर्वोत्कृष्ट फैमिली मैन हैं और शो कितना पॉपुलर कल्चर का हिस्सा बन गया है। ”


अपर्णा के विचारों को जोड़ते हुए, राज एंड डीके ने साझा किया, “द फैमिली मैन की जबरदस्त लोकप्रियता का श्रेय उस प्रामाणिकता और यथार्थवाद को दिया जा सकता है जिसमें श्रीकांत तिवारी का करैक्टर निहित है। इस करैक्टर का विचार रोजमर्रा की जिंदगी में लोगों को देखने से आया था और हमने सोचा कि अगर जेम्स बॉन्ड चेंबूर से होता, तो वह कैसा होता?" नैरेटिव को आगे बढ़ाते हुए, राज ने कहा, "हम एक प्रामाणिक देसी बॉन्ड बनाना चाहते थे - एक आम आदमी, एक अंडरपैड, कई पारिवारिक दायित्वों से जूझ रहा, जोखिम से दूर, अपनी नौकरी में कम सराहना पाने वाला और निश्चित रूप से एक चुनौतीपूर्ण मिशन पर एक अनसुना हीरो। और यहीं से श्रीकांत तिवारी के करैक्टर की विभिन्न लेयर्स सामने आईं।"


यह पूछे जाने पर कि श्रीकांत तिवारी की भूमिका के लिए उनकी प्रेरणा या रेफरेंस क्या था, मनोज बाजपेयी, जो वर्चुअल तरीके से मास्टरक्लास में शामिल हुए थे, *उन्होंने करैक्टर पर जोर देते हुए कहा*, “मैं मध्यम वर्ग का हिस्सा हूं। मैंने अपने शुरुआती करियर में खुद श्रीकांत तिवारी के जीवन का बहुत कुछ अनुभव किया है। मुझे रेफरेंस की आवश्यकता नहीं थी - हम खुद रेफरेंस हैं।" उन्होंने आगे कहा, "जब मुझे पहली बार श्रीकांत तिवारी की भूमिका की पेशकश की गई थी, तो मैं अपने करियर में एक ऐसे मुकाम पर था, जहां मैं कुछ नया और अलग ढूंढ रहा था। जब राज और डीके ने मुझे कहानी सुनाई, तो मैं तुरंत राज़ी हो गया और यहीं से श्रीकांत तिवारी बनने का मेरा सफर शुरू हुआ।"


*बहुमुखी अभिनेत्री, सामंथा ने राजी का करैक्टर निभाने के लिए हामी भरने के कारण के पीछे बात करते हुए बताया*,"एक अभिनेता के रूप में, मैं हमेशा अपनी सीमाओं को आगे बढ़ाना चाहती हूं और अनफैमिलियर इमोशन्स को तलाशना चाहती हूं। महिला अभिनेताओं को यूनीडाईमेंशनल कैरेक्टर्स मिलते हैं और साथ ही परफॉर्मेंस के रिपीट होने का डर होता है - जो तब हो सकता है जब आप ऐसी भूमिकाएँ चुनते हैं जो एक फैमिलियर इमोशनल स्पेस पर हों। हालांकि, राजी के साथ यह बहुत अलग और रोमांचक था। इस किरदार ने मुझे एक नया डाइमेंशन का पता लगाने का मौका दिया, कुछ ऐसा जो मुझे पहले कभी नहीं दिया गया था। मेरे अंदर का अभिनेता इस चुनौती को मना नहीं कर सका।"


कल्ट आइकॉन बनाने के इंग्रीडिएंट्स के अलावा, मास्टरक्लास में आईएफएफआई में भाग लेने वाले नवोदित रचनाकारों और प्रतिभाओं के लिए कई टेकअवे थे, क्योंकि वे अपने कहानी विचारों और जुनून परियोजनाओं के साथ स्ट्रीमिंग सेवाओं की ओर रुख कर रहे हैं जिसके जरिये वे दुनिया को अपना काम दिखाने का सपने देखते है।


आईएफएफआई में प्राइम वीडियो की भागीदारी भारत और दुनिया भर में वीडियो स्ट्रीमिंग सेवाओं की बढ़ती लोकप्रियता, पहुंच और विकास को दर्शाती है। वर्ष 2021 को वीडियो स्ट्रीमिंग उद्योग के लिए कायापलट के रूप में चिह्नित किया जा रहा है क्योंकि आईएफएफआई ने पचास साल से अधिक समय पहले अपनी स्थापना के बाद से पहली बार इस महोत्सव में वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विसेस को आमंत्रित किया है। मास्टरक्लास में द फैमिली मैन के क्रिएटर्स और कास्ट के शामिल होने के अलावा, प्राइम वीडियो आईएफएफआई में आने वाले कुछ दिनों में अमेज़ॅन ओरिजिनल मूवी छोरी के एक्सक्लूसिव वर्ल्ड प्रीमियर और अमेज़न ओरिजिनल मूवी सरदार उधम के क्रिएटर्स के साथ एक मास्टरक्लास की भी मेजबानी करेगा।  इसके अतिरिक्त, महान फिल्म निर्माता, सत्यजीत रे की जन्मशती मनाने के लिए, प्राइम वीडियो उनकी 11 प्रतिष्ठित फिल्मों का प्रदर्शन कर रही है, साथ ही सर्विस पर एक स्पेशल डॉक्यूमेंट्री, त्योहार की तारीखों (20 से 28 नवंबर) के साथ निर्धारित है।

0/Post a Comment/Comments

DIFFERENT NEWS

EVENT FESTIVAL

EVENT FESTIVAL