Erik Solheim ने Tree Man Of India को ट्वीट कर भारत आने का दिया संदेश।

         भारत आएंगे संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण प्रमुख।

जयपुर - हर साल पांच जून को सारी दुनियां विश्व पर्यावरण दिवस मनाती हैं और अपने दायित्व की इतिश्री कर लेती है। लेकिन ट्री मैन ऑफ इंडिया के नाम से मशहूर पर्यावरणविद विष्णु लाम्बा ऐसे शख्स हैं जिनके लिए हर दिन पर्यावरण दिवस होता है। उनके नेतृत्व में श्री कल्पतरू संस्थान के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण की दिशा में किए गए नवाचार आज विश्व के लिए प्रेरणा का काम कर रहे हैं।


Corona effect: राजस्थान में अनोखी शादी दुल्हन ने मेहमानों को बाटे Oxygen वाले पौधेंं


 टीम कल्पतरू द्वारा जमीनी स्तर पर की गई निस्वार्थ सेवा का ही परिणाम है कि आज विश्व पर्यावरण दिवस से पूर्व वैश्विक नेता एरिक सोलहेम ने एक वीडियो टवीट् कर ट्री मैन को संबोधित करते हुए भारत के नाम संदेश जारी किया है। एरिक सोलहेम पूर्व में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम प्रमुख के तौर पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को चैंपियन ऑफ द अर्थ अवार्ड भी प्रदान कर चुके हैं।


हिमाचल सीएम जयराम ठाकुर की मुँह बोली बेटी ने किए पर्यावरण के क्षेत्र में अनूठे नवाचार!



 गौरतलब है कि श्री कल्पतरू संस्थान के माध्यम से सराहनीय सेवाएं देने वाले कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाने के लिए संस्थान की ओर से प्रतिवर्ष वृक्ष मित्र सम्मान समारोह आयोजित किया जाता है । साथ ही एरिक के सम्मान में ग्राम पंचायत लांबा की जनता की ओर से "बैक टू रूटस" कार्यक्रम भी रखा गया था । जिसमें एरिक सोलहेम को आना था । अचानक लॉकडाउन लग जाने से कार्यक्रम स्थगित करना पड़ा । इसलिए आज विश्व पर्यावरण दिवस से पूर्व एरिक सोलहेम ने एक वीडियो टवीट् कर भारत के नाम एक एक संदेश ज़ारी किया है। एरिक सोलहेम ने कहा 


हिमाचल सीएम ने फिर से बढ़ाया बेटी का मनोबल


"नमस्ते भारत 

यह महान राष्ट्र भारत में सबसे हृदयविदारक समय है। मैं उन सभी के लिए प्रार्थना करता हूं जिन्होंने अपने प्रियजनों को खो दिया है या बहुत दर्द से गुजरे हैं । लेकिन मुझे यह भी विश्वास है कि भारत इस चुनौतीपूर्ण समय से और भी मजबूत होकर निकलेगा । भारत का भविष्य शानदार है । श्री कल्पतरु संस्थान द्वारा किए गए महान कार्यों, पेड़ लगाने और सामाजिक और पर्यावरण की भलाई के लिए अपना प्रयास करने वाले सभी स्वयंसेवकों को को मैं नमन करता हूं । ट्री मैन ऑफ इंडिया विष्णु लांबा इस क्षेत्र में बहुतों को प्रेरणा देने वाले अग्रणी हैं । मैंने इस अप्रैल में आने का वादा किया था, लेकिन दुख की बात है कि कोरोनावायरस के कारण नहीं जा सका । लेकिन मैं वादा करता हूं कि महामारी के कम होते ही मैं जल्द ही आऊंगा और यह यात्रा आपके लिए फिर से सुरक्षित है । जयपुर में और लांबा गांव में एक कार्यक्रम आयोजित करने के लिए । इस आयोजन में हिमाचल प्रदेश के मुख्यमंत्री जी से भी मिलना होगा। निश्चिंत रहें, विष्णु लांबा के नेतृत्व में स्वयंसेवकों द्वारा किए जा रहे प्रयासों को देखने ओर उनसे सीखने आऊंगा । मैं आपको शुभकामनाएं देता हूं"।


सांत्वना देने आए लोगों को पौधे भेंट कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश।


एरिक सोलहेम के ट्वीट पर विष्णु लांबा ने कहा कि वे वैश्विक नेता होने के साथ-साथ एक महान पर्यावरणविद भी हैं । वे सदैव जमीनी स्तर के लोगों का मनोबल बढ़ाते रहते हैं । हम सभी पर्यावरण कार्यकर्ताओं को उनके आगमन की प्रतीक्षा है और हम उनके आथित्य को आतुर हैं। ऐसे महान व्यक्ति का देश के नाम सार्थक संदेश और उनका आगमन भारत के लिए गौरवपूर्ण है।


विश्व महिला दिवस मनाया


विष्णु लाम्बा ने हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर को लेकर कहा कि वे अत्यंत सादगी और विनम्र स्वभाव वाले होने के कारण हर किसी से आसानी से जुड़ जाते हैं इसी का परिणाम है कि आज श्री कल्पतरू संस्थान के ज्यादातर कार्यकर्ता सीधे तौर पर माननीय मुख्यमंत्री जी से विशेष स्नेह रखते हैं और स्वयं मुख्यमंत्री जी भी समय-समय पर उनका मनोबल बढ़ाते रहते हैं ।


यूएन पर्यावरण प्रमुख ने पत्र भेजकर लाम्बा को दी बधाई


लाम्बा ने कहा कि कोरोना की समाप्ति के बाद विश्व के अनेक दिग्गज भारत आएंगे और संस्थान की ओर से संचालित होने जा रही विभिन्न योजनाओं का शुभारंभ करेंगे।

श्री कल्पतरू संस्थान देश के सौ गांवों को पर्यावरणीय दृष्टि से आदर्श ग्राम बनाकर पांच करोड़ वृक्षारोपण के लिए संकल्पित है।

0/Post a Comment/Comments

DIFFERENT NEWS

EVENT FESTIVAL

EVENT FESTIVAL