भारत की बेटी को संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण प्रमुख एरिक सोलहेम का टवीट, जल्द आएंगे राजस्थान ।


जयपुर -- प्रकृति एवं संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन को समर्पित संगठन श्री कल्पतरू संस्थान के कुछ कार्यकर्ता इन दिनों अपने विभिन्न नवाचारों को लेकर दुनिया भर में चर्चा का विषय बने हुए हैं और उनके सार्थक प्रयासों को विश्व भर में ले जाने में संयुक्त राष्ट्र पर्यावरण कार्यक्रम के प्रमुख एरिक सोलहेम का विशेष योगदान है । 

World Environment Day: इन दोनों बच्चों ने पेंटिंग बनाकर पर्यावरण संरक्षण का दिया संदेश .




मोनिका जांगिड़ ने पर्यावरण के क्षेत्र में बनाई अपनी अंतरराष्ट्रीय पहचान


एरिक ने विभिन्न अवसरों पर संस्थान के माध्यम से पर्यावरण संरक्षण सहित विभिन्न सामाजिक सरोकारों की दिशा में सक्रिय कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाया है । हाल ही में विश्व पर्यावरण दिवस पर उन्होंने ट्रीमैन ऑफ इंडिया के नाम से मशहूर पर्यावरणविद विष्णु लाम्बा के नाम वीडियो संदेश जारी करते हुए देश को संबोधित किया और कार्यकर्ताओं का मनोबल बढ़ाया था । उसके लिए धन्यवाद करने हेतु संस्थान के "कल्पतरु वॉलेंटियर्स" अभियान का नेतृत्व कर रही पर्यावरण कार्यकर्ता इतिक्षा शर्मा ने एक वीडियो संदेश के माध्यम से एरिक का धन्यवाद किया था । जिससे प्रभावित होकर एरिक ने टवीट् कर इतिक्षा को संबोधित करते हुए कहा कि "इतिक्षा शर्मा और संस्थान के सभी महान कार्यकर्ताओं का धन्यवाद" ।


Erik Solheim ने Tree Man Of India को ट्वीट कर भारत आने का दिया संदेश।



हिमाचल सीएम जयराम ठाकुर की मुँह बोली बेटी ने किए पर्यावरण के क्षेत्र में अनूठे नवाचार!


 राजस्थान के प्रति एरिक के लगाव का अंदाजा इस बात से लगाया जा सकता है कि एरिक ने आगे लिखा "वे खुद को राजस्थान आने से नहीं रोक पा रहे हैं" । उन्होंने सभी कार्यकर्ताओं को प्रेरणा स्रोत बताया।

यूएन पर्यावरण प्रमुख ने पत्र भेजकर लाम्बा को दी बधाई


 इतिक्षा शर्मा ने पुनः लिखा की  "आप जैसे वैश्विक नेता और महान पर्यावरणविद का आशीर्वाद मिलना मेरे लिए महान उपलब्धि है। हम सभी आपकी प्रतीक्षा कर रहे हैं । राजस्थान आपके आथित्य को आतुर है। धन्यवाद" ।



हिमाचल सीएम ने फिर से बढ़ाया बेटी का मनोबल


गौरतलब है कि इतिक्षा शर्मा वर्तमान में कानून द्वितीय वर्ष की विद्यार्थी है और पिछले चार वर्षों से श्री कल्पतरू संस्थान के "कल्पतरू वॉलिंटियर्स" अभियान का नेतृत्व करते हुए पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में जमीनी स्तर के सार्थक प्रयास कर रही हैं। साथ ही वे एक कुशल मार्शल आर्टिस्ट होने के कारण बालिकाओं ओर महिलाओं को आत्म रक्षा का प्रशिक्षण भी देती हैं।

0/Post a Comment/Comments

DIFFERENT NEWS

EVENT FESTIVAL

EVENT FESTIVAL