Corona effect: राजस्थान में अनोखी शादी दुल्हन ने मेहमानों को बाटे Oxygen वाले पौधेंं

 

जयपुर _ कोराना जैसी वैश्विक मानवीय आपदा के समय में साधन संसाधनों के अभाव के बावजूद साधारण परिवार की एक बेटी ने अपने विवाह के अवसर पर पर्यावरण संरक्षण के क्षेत्र में अद्वितीय नवाचार करते हुए उदाहरण प्रस्तुत किया है।


मोनिका जांगिड़ ने पर्यावरण के क्षेत्र में बनाई अपनी अंतरराष्ट्रीय पहचान


हिमाचल सीएम जयराम ठाकुर की मुँह बोली बेटी ने किए पर्यावरण के क्षेत्र में अनूठे नवाचार!


श्री कल्पतरू संस्थान के "द जयपुर गार्डनर" अभियान का पिछले सात वर्षों से संचालन कर रही वॉलिंटियर मोनिका जांगिड़ ने सरकार की ओर से निर्धारित गाइडलाइन की पालना करते हुए मास्क, सोशल डिस्टेंसिंग और सेनीटाइज की तो उचित व्यवस्था की ही, साथ ही अपने घर पर अपने हाथों से तुलसी और गिलोय के 31 पौधे तैयार करके आने वाले मेहमानों को भी भेंट किए। पौधे तैयार करने के लिए प्लास्टिक की थैली के स्थान पर पूजन के लिए लाए गए नारियल के खाली खोल का उपयोग ज्यादा किया गया। बारात में दूल्हे सहित केवल 11 लोग ही आए थे और कुल 31 मेहमान शामिल थे।


हिमाचल सीएम ने फिर से बढ़ाया बेटी का मनोबल


राजस्थान भाजपा के प्रदेश अध्यक्ष डॉ सतीश पूनिया ने भी पत्र लिखकर मोनिका को बेटी संबोधित करते हुए भावी गृहस्थ जीवन की मंगल कामनाएं दी है। साथ ही डॉक्टर पूनिया ने बेटियों को अनमोल बताते हुए मोनिका के लिए टवीट् भी किया।

विश्व महिला दिवस मनाया


दरअसल मोनिका जांगिड़ एक सामान्य परिवार से आती है. उनके पिता फर्नीचर का काम करते हैं.

सदैव विवाह समारोह से दूरी बनाए रखने वाले ट्रीमैन ऑफ इंडिया के नाम से मशहूर पर्यावरणविद विष्णु लाम्बा भी इस समारोह में मेहमानों की आवभगत में जुटे रहे. मोनिका ने एक साक्षात्कार में ट्रीमैन लांबा को अपना आदर्श बताया था ।


एलियन जैसा दिखने वाला इस शख्स ने गिनीज बुक में दर्ज किया अपना नाम


आपको बता दें कि पूर्व में भी सराहनीय सेवाओं के लिए हिमाचल के मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर, उत्तराखंड की राज्यपाल बेबी रानी मौर्य, भाजपा प्रदेश अध्यक्ष डॉक्टर सतीश पूनिया, राजस्थान के वन मंत्री राजकुमार रिणवा, जयपुर सांसद रामचरण बोहरा सहित कई दिग्गज विभिन्न अवसरों पर मोनिका का मनोबल बढ़ा चुके हैं । वे पिछले सात वर्षों से संस्थान की सक्रिय कार्यकर्ता के रूप में अपनी ओर से निस्वार्थ सेवाएं दे रही हैं।


Famous Makeup Artist Kriti Dhir and her Husband Vijay Duggal throws Grand Reception Party


मोनिका ने बताया कि समारोह में पौधे वितरण को लेकर कुछ लोगों ने परंपरा ना होने की हिदायत देकर नाराजगी व्यक्त की लेकिन मेरे समझाने पर उन्हें भी समझ में आया कि वर्तमान दौर में मानव कल्याण के लिए तुलसी और गिलोय अमृत के समान कार्य कर रहे हैं जिसे घर-घर में उगाया जाना चाहिए। यह पौधे रोग प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाने के साथ-साथ ऑक्सीजन की कमी को भी पूरा करते हैं।


किन्नरों का अंतिम संस्कार कैसे होता है?


शनिवार को मोनिका की शादी संपन्न हो गई। और अब 10 मई से सरकार की ओर से पुनः लोग डाउन की घोषणा कर दी गई है। ऐसे में मोनिका ने सभी से अपील की है कि सरकार की ओर से प्राप्त प्रत्येक सूचना का पूर्णतः पालन करें और भारत को कोरोना मुक्त बनाने में अपना योगदान दें।

ओशो ने किया विराट सत्संग का आयोजन


गौरतलब है कि मोनिका जांगिड़ ने स्वयं ही सैकड़ों मास्क तेयार करके श्री कल्पतरू संस्थान से जुड़े अपने साथी कार्यकर्ताओं के साथ वितरित किए हैं । साथ ही वे अब तक सात वर्षों में दस हज़ार पौधे लगाकर उन्हें संरक्षित भी कर चुकी है।