सांत्वना देने आए लोगों को पौधे भेंट कर दिया पर्यावरण संरक्षण का संदेश।


टोंक :  कोरोना जैसी वैश्विक मानवीय आपदा के चलते प्राणवायु ऑक्सीजन की कमी को पूरा करने और कोरोना के संक्रमण से बचाव के लिए दुनिया भर में अनेक नवाचार हो रहे हैं ।ऐसा ही एक नवाचार टोंक जिले की ग्राम पंचायत लांबा में देखने को मिला । 


प्रकृति एवं संस्कृति के संरक्षण व संवर्धन को समर्पित संगठन श्री कल्पतरु संस्थान के संरक्षक सत्यनारायण शर्मा "नेताजी" का निधन तीन दिन पहले हो गया था ! आज उनके परिजनों को ढांढस बंधाने आए लोगों को ऐसे पौधों का वितरण किया गया, जो कोरोना के संक्रमण से बचाव में सहायक हैं और ऑक्सीजन की मात्रा को बढ़ाते हैं ।

संस्थान के सचिव कुश कुमार शर्मा ने बताया कि इस अवसर पर पूर्व जिला प्रमुख सत्यनारायण चौधरी, मालपुरा नगर पालिका के पूर्व चेयरमैन सुभाष गालव, नरेश बंसल जैसे अनेक लोगों को पौधा भेंट करके श्रद्धांजलि दी गई।

एडवोकेट ओर युवा नेता हेमंत लाम्बा ने बताया कि वे प्रति वर्ष अपने पिता की स्मृति में पौधारोपण कर उनके संरक्षण की व्यवस्था भी करेंगे। ग्राम पंचायत लांबा के सरपंच कैलाश तिवाडी ने बताया कि पौधारोपण हेतु राजकीय विद्यालय का खेल मैदान सुनिश्चित किया है और वे आगामी जुलाई माह में बड़े स्तर पर पौधारोपण करके उसे "नेताजी" को समर्पित किया जाएगा।

कोरोना को हराने के लिए गांव में भी जागरूकता देखने को मिली । गांव में लोगों ने सोशल डिस्टेंसिंग, मास्क इत्यादि का तो ध्यान रखा ही, साथ ही किसी तरह के बड़े श्रद्धांजलि सभा का आयोजन नहीं करके सांकेतिक रूप से मानवता के लिए संदेश देने का प्रयास किया।

0/Post a Comment/Comments