विश्व महिला दिवस मनाया

जयपुर - विश्व के विभिन्न क्षेत्रों में महिलाओं के प्रति सम्मान, प्रशंसा और स्नेह प्रकट करते हुए उनकी सराहनीय उपलब्धियों के उपलक्ष में विश्व महिला दिवस धूमधाम से मनाया जाता है. ऐसे ही सम्मान और सराहना की हकदार सैकड़ों महिलाएं ओर लड़कियां हैं जो बिना किसी अनुदान के जमीनी स्तर पर अपने अद्भुत नवाचारों के जरिए विशेष रूप से पर्यावरण संरक्षण जैसे सामाजिक कार्यों को लेकर कीर्तिमान कायम कर रही हैं.  



इसी संदर्भ में जयपुर पुलिस की निर्भया स्क्वायड और  कल्पतरू संस्थान की महिला शाखा के संयुक्त तत्वाधान में विश्व महिला दिवस सप्ताह मनाया जा रहा है. जिसके तहत मार्शल आर्ट, पौधारोपण, स्वच्छता अभियान, पक्षी बचाओ अभियान सहित अनेक जन जागरूकता के कार्यक्रमों का आयोजन किया गया।


 प्रकृति एवं पुत्री के संरक्षण को समर्पित इस अभियान में पुलिस उपायुक्त सुनीता मीणा के नेतृत्व में श्री कल्पतरू संस्थान महिला शाखा की सैकड़ों कार्यकर्ताओं ने बढ़ चढ़कर भाग लिया. विश्व महिला दिवस की पूर्व संध्या पर पुलिस उपायुक्त सुनीता मीणा ने मातृशक्ति के सम्मान और प्रकृति संरक्षण पर विशेष जोर देते हुए सभी महिला कार्यकर्ताओं को संकल्प भी दिलाया. उन्होंने विशेष रूप से प्रत्येक विशेष अवसर पर पौधारोपण करके उसके संरक्षण की भी अपील की। इस अवसर पर संस्थान की ओर से प्लास्टिक की थैली के स्थान पर नारियल के खोल में लगाए हुए पौधों का वितरण किया गया. जिसे लेकर उपायुक्त सुनीता मीणा ने मुक्त कंठ से प्रशंसा करते हुए इस पहल को जन जन तक पहुंचाने का आग्रह किया।

कोरोना जैसी वैश्विक मानवीय आपदा के तहत लॉकडाउन में संस्थान की वॉलिंटियर्स की ओर से दी गई सराहनीय सेवाओं के लिए उन्होंने कार्यकर्ताओं को प्रशंसा पत्र देकर सम्मानित भी किया. संस्थान की ओर से इस अभियान में पूनम खंगारोत, मोनिका जांगिड़, तपस्या कोली, चंचल खींची, इतिक्षा कुमारी, खुशबू अग्रवाल, वितीक्षा शर्मा, कीर्ति सिंह, नीता शुक्ला, शेफाली शर्मा, मोना राजपूत, राज पूनिया, सुगना गुर्जर सहित अनेक महिला कार्यकर्ताओं ने भाग लिया.